Thursday, July 18, 2024

एक ऐसा देश, जहाँ सेना को हथियार की जरूरत नहीं

आइसलैंड (Iceland) को दुनिया में सबसे छोटे देश में गिना जाता है, जहाँ की जनसँख्या केवल 3.66 लाख (2020) हैं। वहां के सभी निवासी एक-दूसरे से मिलजुल कर रहेते हैं, इसलिए ऐसा कई बार देखा जाता है कि वहां के लोग जब भी बाहर निकलते हैं, तो उन्हें अपने दरवाजे बंद करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा, आइसलैंड दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में से एक है।

01. आइसलैंड के पास सबसे उन्नत कानून व्यवस्था है

आइसलैंड में लैं-गिक समानता, बोलने की स्वतंत्रता, यौ-न अल्पसंख्यकों के अधिकारों और इसके लोकतंत्र स्तर के संदर्भ में कुछ सर्वश्रेष्ठ कानून हैं। इसलिए, 1980 में, आइसलैंड यूरोप का पहला देश बन गया जहां एक महिला को राष्ट्रपति चुना गया था.

02. मुफ्त शिक्षा

आइसलैंड में स्कूल और कॉलेज की शिक्षा मुफ्त हैं और विश्वविद्यालयों में पढने के लिए खर्च बहुत कम है, जिससे किसी को भी शिक्षा प्राप्त करना बहुत आसान हो जाता है। इसके अलावा, आइसलैंड में साक्षरता का स्तर किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक है।

03. कोई प्राइवेट चिकित्सा सुविधाएं नहीं हैं

आइसलैंडिक सरकार अपने स्वास्थ्य सेवा के विकास पर बहुत ध्यान देती है। आइसलैंड में जीवन स्तर के उच्चतम मानक हैं और सरकार द्वारा नियंत्रित चिकित्सा उद्योग आबादी की सभी जरूरतों को पूरी तरह से संतुष्ट करता है, इसलिए निजी चिकित्सा सुविधाएं की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं।

04. वहां कोई सेना नहीं है

इस तथ्य के अलावा कि आइसलैंड के पास एक नियमित सेना नहीं है, पुलिस और तट रक्षक के पास हथियार भी नहीं हैं। अपराध की दर लगभग शून्य है, इसलिए कोई हथियार नहीं हैं, क्योंकि इसकी आवश्यकता नहीं पड़ती है।

05. आइसलैंड में कोई शराब या धूम्रपान नहीं करता है

आइसलैंड में, वैज्ञानिकों ने पाया कि किस जैव-रासायनिक प्रक्रिया के कारण नशा होता है, जिससे उन्हें धूम्रपान करने वालों और पीने वालों की संख्या 3-5% तक कम हो सकती है। शराब और सिगरेट में विभिन्न रसायन मस्तिष्क में कुछ जैव रासायनिक प्रक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं जो शरीर को उनके आदी बनाते हैं।वहां के वैज्ञानिकों ने एक खोज विकसित की और प्राकृतिक तरीके से नृत्य, संगीत, ड्राइंग और खेल के आगे बढाया.

06. बच्चो का नामकरण समिति द्वारा किया जाता है

आइसलैंडिक नामकरण समिति में 6 लोग शामिल होते हैं, और उनमें से 3 न्याय मंत्री द्वारा सौंपे जाते हैं और अन्य 3 देश के शैक्षणिक संस्थानों द्वारा सौंपे जाते हैं और वही बच्चो का नामकरण करते है।

07. आइसलैंड दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है

ये भी पढ़ें:

सुनील ग्रोवर को कभी 500 रु मिलते थे, आज एक एपिसोड के इतने लाख लेते हैं

इसी तरह की जानकारियों के लिए हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म को फॉलो जरुर करें – GOOGLE NEWSFACEBOOKTWITTERINSTAGRAMPINTERESTTELEGRAM

Admin /24DailyMemes
Admin /24DailyMemeshttps://24dailymemes.in
I have studied engineering and share some interesting news through my website.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments